भारत-नेपाल सीमा पर हिमालय की तलहटी में बसे फारबिसगंज अनुमंडलीय मुख्यालय शहर में प्रसिद्ध सीताधार के किनारे स्थित सुभाष चौक पर बने चर्चित सरयू मिश्र मुख्य बस पड़ाव(सुभाष चौक) से रविवार को बसों का परिचालन शुरू,रेलवे स्टेशन के समीप स्थित पुराने बस स्टैंड अब वीरान, शहरवासियों में खुशी का आलम, एसडीओ रविप्रकाश के प्रयासों की प्रशंसा चहुंओर, बस पड़ाव की खुली निविदा 25 को !

प्रदीप कुमार साह की कलम से
बताते हैं कि बीते शनिवार को बस ऑनर एसोशिएशन पूर्णियाँ के अध्यक्ष जयहिंद सिंह के नेतृत्व में फारबिसगंज अनुमंडल प्रशासन के बीच हुए बैठक में 05 दिनों तक पायलट प्रोजेक्ट के रूप में सरयू मिश्र बस स्टैंड सुभाष चौक से बसों का परिचालन शुरू करने का फैसला हुआ था।इधर मुख्य बस पड़ाव सुभाष चौक पर बुनियादी सुविधाओं यथा पानी,रौशनी,शौचालय आदि की व्यवस्था में भारी कमी से यात्रियों में पहले हीं दिन नाराजगी का आलम रहा।

इन परेशानियों के बारे में फारबिसगंज नप के इओ दीपक कुमार ने आधारभूत सुविधाओं को बढ़ाने में तत्परता से जुटे होने का दावा किया । कहा कि साढे सात लाख रुपयों की लागत से यात्रियों के लिये 12 शौचालयों के निर्माण की प्रक्रिया प्रारंभ है। पानी के लिए दो चापाकल लगाया गया है। दो चापाकल और लगाया जाएगा। विधुत विभाग को दस विधुत पोल लगाने के लिए दुबारा लिखा गया है। पोलों पर वैपर लाइट लगाकर रौशनी की व्यवस्था की जाएगी। काले ईंटों से ग्राउंड तैयार करने के लिए बुडको के द्वारा प्राक्कलन बनाया जा रहा है।यह भी बताया कि बेतरतीब तरीके से लगाये जा रहे टेम्पो को व्यवस्थित तरीके से चलाने की व्यवस्था पर नप प्रशासन तथा एसडीओ फारबिसगंज श्री रविप्रकाश (भाप्रसे) से मिलकर योजना बनायी जा रही है।ताकि अनावश्यक जाम की समस्या से बसों को ससमय चलाने में मदद मिल सके।इसके अलावे भी शहर को जाम की विकराल समस्या से निजात दिलाने व नप के राजस्व में वृद्धि के उद्देश्य से कई दीर्घकालीन योजनाओं पर विचार किया जा रहा है। जिसे निकट भविष्य में मूर्तरूप दिया जा सकेगा।शहरवासियों को प्रारंभ में थोड़ी परेशानी होगी ,मगर बाद में इसका बड़ा लाभ मिलेगा ऐसा उन्हें विश्वास नहीं बल्कि पूरा भरोसा है।

इधर आजीवन फारबिसगंज के विधायक रहे स्वर्गीय सरयू मिश्र के ज्येष्ट पुत्र शम्भूनाथ मिश्र सहित कांग्रेस के नेता व कार्यकर्ता में अनिल सिन्हा, शाद अहमद ,दिलीप पासवान,मुमताज अंसारी,पीयूष मिश्र,मासूम अंसारी,शमशेर भाई ऐनुल उर्फ उजाले के अलावे हरिलाल मेहता,लालू प्रसाद देव,किरण झा,नारायण साह, अररिया जिला ट्रक टैंकलोरी चालक विकास संघ के महासचिव जमुना प्रसाद,अमर कामत,मनोज साह,शंकर सिंह,मनीष देव, पशुपति शर्मा, सुल्तान मियां,सुरेन्द्र महतो,राजकुमार मंडल,अशोक गुप्ता ,प्रताप मंडल, मुन्ना बैरिंग वाला,अरुण साह, तारकेश्वर शर्मा आदि ने एसडीओ के प्रयासों की सराहना की है । कांग्रेसियों ने सरयू मिश्र बस स्टैंड शुरू होने पर खुशी जताते हुए इसे स्वर्गीय मिश्र के प्रति सच्ची श्रद्धांजलि बताया।कहा स्टैंड पर जल्द से जल्द बुनियादी सुविधाएं बढ़ाने की दिशा में ठोस पहल कर नगर परिषद प्रशासन।टेम्पो को फारबिसगंज काली मेला पर पूर्व से बने टैक्सी स्टैंड पर ले जाकर अनावश्यक जाम से बचा जा सकता है।आज का दिन फारबिसगंज के इतिहास में स्वर्णाक्षरों में दर्ज हो गया है।इसका श्रेय एसडीओ फारबिसगंज के मजबूत इच्छाशक्ति को जाता है।

286 total views, 1 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »