Breaking News

बिहार:-संगठन के स्वनियमन को अपनाकर हमारे वेब पत्रकारों को पत्रकारिता के उच्च आदर्श स्थापित करें:- आनंद कौशल

पटना (बिहार)। रविवार को राजधानी के बोरिंग रोड स्थित अभियंता भवन में वेब जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया की राष्ट्रीय कार्य समिति की संक्षिप्त बैठक कोविड-19 प्रोटोकॉल का मुस्तैदी से अनुपालन करते हुए राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद कौशल की अध्यक्षता में आयोजित हुई। बैठक में शीघ्र ही ग्लोबल मीडिया समिट आयोजित करने का निर्णय लिया गया।
राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद कौशल ने संगठन के ढांचे, संरचना और क्रियान्वयन संबंधी जानकारी दी। उन्होंने कहा कि संगठन के स्वनियमन को अपनाकर हमारे वेब पत्रकारों को पत्रकारिता के उच्च आदर्श स्थापित करना चाहिए।उन्होंने संगठन के विभिन्न समितियों के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि ये समितियां किस तरह संगठन की सहायता करती है। उन्होंने कहा कि संगठन की मांग व दबाव के कारण ही बिहार सरकार ने अपने वेब पोर्टल नीति में हर माह न्यूनतम 50 हजार हिट्स वाले पोर्टल को ताजा बेब पोर्टल नीति में शामिल किया है।
राष्ट्रीय महासचिव अमित रंजन ने वेब जर्नलिस्ट के अधिकार व कर्तव्यों का बोध कराया। उन्होंने कहा कि क्या करें, क्या ना करें, यह सभी को जानना जरूरी है। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूजेएआई संविधान में इसकी चर्चा है।
केंद्र सरकार की ताजा वेबमीडिया नीति के संदर्भ में चर्चा करते हुए राष्ट्रीय महासचिव अमित रंजन ने कहा कि हम पुष्टि वाली खबरों को ही लगाएं और स्व नियमन को लागू करें। राज्य सरकार की वेब मीडिया नीति के बारे में संक्षेप में बताया।

बैठक के दौरान बिहार व पश्चिम बंगाल प्रदेश कमेटी की इकाई सर्वसम्मति से गठित की गई।
जिसमें सर्वसम्मति से प्रवीण बागी को संगठन के बिहार प्रदेश अध्यक्ष के अलावा प्रफुल्ल ओंकार, बालकृष्ण, मोहम्मद अकरम अली व अक्षय आनंद को उपाध्यक्ष व रजनीकांत पाठक को महासचिव, अमरदीप झा, चंदन कुमार को सचिव बनाया गया।इसी प्रकार रवि शंकर कुमार शर्मा, सुजीत कुमार, हरेंद्र कुमार, रौशन श्रीवास्तव को संयुक्त सचिव व चंदन राज को कोषाध्यक्ष बनाया गया। इसके अलावा मो. कमर ईमाम, शैलेंद्र झा, अखिलेश कुमार सिन्हा, विजय कुमार सिन्हा, सौरभ कुमार, के. के. सिंह सेंगर, डॉ. राकेश कुमार तिवारी, मिथिलेश कुमार मिश्रा, संजीव कुमार झा, डॉ सुरेश कुमार, चंद्रकांत मिश्रा, ओमप्रकाश पांडेय, निशांत राज, सूरज कुमार, राज कुमार, कार्य समिति के सदस्य बनाए गए।
बैठक में बिहार प्रदेश इकाई के अलावा संगठन के पश्चिम बंगाल इकाई के गठन की घोषणा राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद कौशल द्वारा किया गया। जिसमें पश्चिम बंगाल इकाई का अध्यक्ष चंद्रचूड़ गोस्वामी, उपाध्यक्ष तिलक रंजन बेड़ा, रूद्र प्रसाद बनर्जी, महासचिव श्रीमती अनामिका डे, सचिव अरविंदो गिरी, शुभम बनर्जी, कोषाध्यक्ष अविजीत मोहंतो बनाए गए। इसी प्रकार आठ सदस्य कार्यकारिणी के सदस्य के रूप में संदीप बनर्जी, अर्पिता चटर्जी, विनय दास, निवेदिता राय, संदीप चटर्जी, देव बनर्जी, कृष्ण चंद्र देवरा, नाथ व रिद्धिमान राय बनाए गए।
राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद कौशल ने सभी सदस्यों को बधाई देते हुए उन्हें अपने प्रदेश के सभी जिलों में इकाई गठित करने हेतु शुभकामनाएं दी।
बैठक के दौरान संगठन विस्तार, समस्याएं, निदान, संगठन की विधिक नियमन कमेटियों: वेब जर्नलिस्ट्स स्टैंडर्ड अथॉरिटी, वेब जर्नलिस्ट एडवाइजरी कमिटी, वेब जर्नलिस्ट टेक्निकल कमिटी, विविध कमेटियों का तदर्थ रूप से गठन एवं की गई। बैठक में संगठन के सभी राज्यों व जिलों में विस्तार से संबंधित चर्चा की गई। बैठक में मौजूद सदस्यों के विचार लिए गए। बैठक में केंद्र और राज्य की वेब मीडिया नीति के परिपेक्ष में पत्रकारिता संबंधी निर्देश विशेषज्ञों द्वारा दिए गए।
बैठक में सदस्यों के ग्रुप इंश्योरेंस और अन्य सुविधाओं पर विचार विमर्श किया गया। बैठक के दौरान सर्वप्रथम बैठक में उपस्थित संगठन के सदस्यों को आई कार्ड और संगठन के संविधान की बुकलेट उपलब्ध कराई गई।
वहीं संगठन के राष्ट्रीय महासचिव अमित रंजन के द्वारा आगत सदस्यों के सम्मान में स्वागत भाषण किया गया।
संगठन के तकनीकी समिति के चेयरमैन लव कुमार सिंह ने अपनी वेबसाइट को लोकप्रिय बनाने व सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जरिए रेवेन्यू जेनरेट करने से संबंधित जरूरी टिप्स दिए।
राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित रंजन द्वारा संगठन से जुड़ें और जोड़ें का नारा दिया गया। संगठन के कार्यालय सचिव मंजेश ने कहा कि संगठन का विस्तार बिहार से बाहर कई राज्यों में हुआ है। इसके लिए आवश्यक तैयारी लगातार चल रही है। राष्ट्रीय संयुक्त सचिव मनोकामना की ने संगठन को बेहतर करने के लिए हर संभव सहयोग करते रहने का अपना संकल्प जताया। संयुक्त सचिव डॉ लीना ने कहा कि यूट्यूब पोर्टल तक कैसे पहुंचे? यह विचार करने की आवश्यकता है।
संरक्षक प्रवीण बागी ने कहा कि पत्रकारिता और पत्रकारों की आज के दौर में सम्मान घटा है। फिर भी हम अपनी प्रतिष्ठा कैसे बनाए रखें, इसके लिए मनोबल को ऊंचा रखते हुए कार्य करना है।
भोजन अवकाश के बाद द्वितीय सत्र में 6 महीने के अंदर बिहार के हर जिला में संगठन की इकाई गठित कर लेने के लिए मौजूद सदस्यों और पदाधिकारियों को विशेष निर्देश दिए गए। पटना जिला इकाई को भंग करते हुए नई जिला इकाई का गठन किया गया।
नवनिर्वाचित पश्चिम बंगाल प्रदेश इकाई के अध्यक्ष चंद्रचूड़ गोस्वामी ने कहा कि आज डिजिटल मीडिया का भविष्य है। कहा कि प्रदेश इकाई राष्ट्रीय संगठन के साथ पूरा सहयोग व छोटे भाई की तरह रहेगा। बैठक का संचालन राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित रंजन ने किया।
बैठक में संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष आनंद कौशल, राष्ट्रीय महासचिव अमित रंजन, डॉ. लीना, बालकृष्ण, लव कुमार सिंह, मनोकामना सिंह, प्रफुल्ल ओंकार, मधूप मणि पिक्कू, निखिल केडी वर्मा, संजय पांडेय, कबीर अहमद, रंजन श्रीवास्तव, के. के. सिंह सेंगर, नलिनी भारद्वाज, सौरभ कुमार, पुष्पराज कुमार, मिथिलेश मिश्रा, गौतम गिरि, राजीव रंजन, शैलेंद्र झा, चंदन कुमार चंचल, सूरज कुमार, विवेक कुमार यादव आदि अन्य शामिल हुए।

101 total views, 10 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »