http://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js गुजरात चुनाव: प्रथम चरण के लिए मतदान आज, EVM में बंद हुआ नेताओं का भाग्य – India News Live

गुजरात चुनाव: प्रथम चरण के लिए मतदान आज, EVM में बंद हुआ नेताओं का भाग्य

अनस मोतियानी (सूरत,गुजरात)
गुजरात विधानसभा चुनाव के
प्रथम चरण के लिए आज मतदान सूबे की कुल 182 विधानसभा सीटों में से इस चरण में 89 सीटों पर वोट डाले गए. पहले चरण में 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे. यहां मुख्य मुकाबला सत्ताधारी बीजेपी और कांग्रेस के बीच है. शनिवार सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले गए.

मतदान से एक दिन पहले शुक्रवार को निर्वाचन आयोग ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (EVM) से जुड़े संदेहों को दूर करने की भी कोशिश की. वहीं, गुरुवार शाम पांच बजे प्रथम चरण के लिए चुनाव प्रचार खत्म हो गया था. चुनाव प्रचार अभियान की गहमागहमी के बीच इस इलाके में कई अन्य नेताओं के अलावा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी गुरुवार शाम आखिरी चुनावी जनसभा को संबोधित किया था.

अब शनिवार को गुजरात के कच्छ, सौराष्ट्र और दक्षिणी इलाके समेत 19 जिलों की 89 विधानसभा सीटों के लिए मतदान हुए . कच्छ, मोरबी, जामनगर, सुरेंद्रनगर, देवभूमि द्वारका, राजकोट, बोटाद, पोरबंदर, जूनागढ़, अमरेली, गिर, सोमनाथ, भावनगर, भरूच, नर्मदा, सूरत, तापी, नवसारी, डांग और वलसाड जिले में होने जा रहे मतदान में 977 उम्मीदवार चुनाव मैदान में अपने भाग्य अजमा रहे हैं.

चुनाव प्रचार के अंतिम दिन गुरुवार को पीएम मोदी, बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह, विजय रूपानी और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने जनसभाओं को संबोधित किया. कांग्रेस की ओर से चुनाव प्रचार में मुख्य चेहरा राहुल गांधी रहे हैं.

पिछले विधानसभा में बीजेपी के जीती थीं 67 सीटें

पिछले विधानसभा में 89 सीटों में से बीजेपी के पास 67 और कांग्रेस के पास 16 सीटें थीं. राष्ट्रवादी कांग्रेस (राकांपा) और जनता दल (युनाइटेड) के खाते में एक-एक सीट आई थीं, जबकि निर्दलीय उम्मीदवार दो सीटों पर विजयी हुए थे. इस बार सबसे दिलचस्प मुकाबला शनिवार को पश्चिम राजकोट में हुए. यहां से मुख्यमंत्री विजय रूपानी जीत कर आए थे. उनको इस बार राजकोट से कांग्रेस उम्मीदवार इंद्रनील राजगुरु चुनौती दे रहे हैं. वह राजकोट पूरब से मौजूदा विधायक हैं.

एक और मौजूदा काग्रेस विधायक परेश धनानी को अमरेली में पूर्व कांग्रेस नेता और वर्तमान में लाठी से बीजेपी विधायक चुनौती दे रहे हैं. इसके अलावा सौराष्ट्र में भी बड़ा मुकाबला देखने को मिलेगा, जहां कैबिनेट मंत्री बाबूभाई बोखिरिया, कांग्रेस के अर्जुन मोधवाडिया और पूर्व वित्तमंत्री व ऊर्जा मंत्री सौरभ पटेल चुनाव मैदान में हैं.

सवा दो करोड़ मतदाता करेंगे प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला

कांग्रेस ने जहां अपने चुनावी घोषणापत्र से मतदाताओं को रिझाने की कोशिश की, वहीं शुक्रवार को बीजेपी ने इसके जवाब में अपना संकल्प पत्र जारी किया. शनिवार सुबह आठ बजे मतदान आरंभ होगा और शाम पांच बजे तक चलेगा. पहले चरण की वोटिंग के लिए कुल 24 हजार 689 मतदान केंद्र बनाए गए हैं, जहां दो करोड़ 12 लाख 31 हजार 652 मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे. इसमें से एक करोड़ 11 लाख पांच हजार 933 पुरुष मतदाता और एक करोड़ एक लाख 25 हजार 472 महिला मतदाता हैं. इसके अलावा 247 थर्ड जेंडर मतदाता भी हिस्सा ले रहे हैं.

चुनाव आयोग की तैयारी थी पूरी

गुजरात विधानसभा चुनाव में पहले चरण के मतदान से एक दिन पहले शुक्रवार को निर्वाचन आयोग ने इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) से जुड़े संदेहों को दूर करने का प्रयास किया. आयोग ने कहा कि ईवीएम के किसी भी ‘संभावित दुरुपयोग’ को रोकने के लिए ‘सुरक्षा प्रोटोकॉल, प्रक्रियागत पड़ताल और व्यवस्था का एक विस्तृत ढांचा’ तैयार किया जा चुका है. आयोग ‘मतदान प्रक्रिया में अधिक पारदर्शिता व विश्वसनीयता’ लाने के लिए पहली बार राज्य के सभी 50,128 मतदान केंद्रों पर वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (VVPAT) मशीनों का इस्तेमाल कर रहा है.

Comments

comments

x

Check Also

RTI : एक ही संस्था के द्वारा अलग-अलग विद्यालयों में एक ही सामग्री की आपूर्ति के लिए अलग-अलग दिखाए गए!!

भदोही जिले में राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत उच्चीकृत किए गए 32 राजकीय हाईस्कूलों में फर्नीचर व लैब सामग्री ...