http://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js टीम इंडिया ने तीसरे वनडे में न्‍यूजीलैंड को 6 रन से हराया, सीरीज पर 2-1 से किया कब्‍जा – India News Live

टीम इंडिया ने तीसरे वनडे में न्‍यूजीलैंड को 6 रन से हराया, सीरीज पर 2-1 से किया कब्‍जा

कानपुर वनडे में भारतीय टीम ने छह रन से रोमांचक जीत दर्ज की. ग्रीन पार्क पर यह मैच अंतिम क्षणों तक रोमांच से भरा रहा और यह अंदाज लगाना मुश्किल हो रहा था कि जीत का सेहरा किस टीम के सिर बंधेगा. न्‍यूजीलैंड के आमंत्रण पर पहले बैटिंग करते हुए टीम इंडिया ने रोहित शर्मा के 147 और विराट कोहली के 113 रनों की मदद से 50 ओवर्स में 6 विकेट खोकर 337 रन का विशाल स्‍कोर बनाया. 337 के विशाल स्‍कोर का पीछा कीवी टीम ने पेशेवर अंदाज में किया. ओपनर कॉलिन मुनरो के 75, कप्‍तान केन विलियमसन के 64 और पहले वनडे में शतक जमाने वाले टॉम लाथम ने 65 रन बनाकर टीम को जीत दिलाने की हरसंभव कोशिश की लेकिन आखिरी के ओवरो में हेनरी निकोलस और फिर टॉम लाथम के रन आउट होने से कीवी टीम के जीत की ओर बढ़ते कदमों पर ब्रेक लग गया. आखिरी ओवर में न्‍यूजीलैंड को जीत के लिए 15 रन की जरूरत थी लेकिन जसप्रीत बुमराह ने ओवर में 8 रन ही दिए. न्‍यूजीलैंड इस मैच में हारा जरूर लेकिन उसने अपनी संघर्षक्षमता से क्रिकेटप्रेमियों का दिल जीत लिया. आज की इस जीत के साथ टीम इंडिया ने सीरीज 2-1 से अपने नाम कर ली.न्‍यूजीलैंड टीम ने तेज शुरुआत की. भुवनेश्‍वर की ओर से फेंके गए पारी के पहले ही ओवर में 15 रन बने. जसप्रीत बुमराह की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में 5 रन बने. भुवी के दूसरे ओवर में भी 8 रन बने. पांच ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर बिना विकेट खोए 44 रन था. पारी के छठे ओवर में जसप्रीत बुमराह टीम के लिए पहली सफलता लाए जब उन्‍होंने मार्टिन गुप्टिल (10रन, 14 गेंद, एक चौका) को दिनेश कार्तिक के हाथों कैच करा दिया. इसके बाद भी कॉलिन मुनरो ने आक्रामक अंदाज में स्‍कोर को आगे बढ़ाना जारी रखा. आमतौर पर बेहद किफायती रहने वाले भुवनेश्‍वर आज कीवी बल्‍लेबाजों के खास निशाने पर रहे. 10 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर एक विकेट पर 71 रन था. इसके बाद कॉलिन मुनरो ने अपना अर्धशतक 38 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्‍कों की मदद से पूरा किया. न्‍यूजीलैंड के 100 रन 15 ओवर में पूरे हुए.

मुनरो और विलियमसन की जोड़ी भारतीय टीम के लिए मुश्किल बनती जा रही थी. कीवी कप्‍तान विलियमसन का शतक 59 गेंदों पर 8 चौकों की मदद से पूरा हुआ. लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल टीम के लिए दूसरी सफलता लेकर आए उन्‍होंने खतरनाक अंदाज में बैटिंग कर रहे कॉलिन मुनरो (75 रन, 62 गेंद, सात चौके, तीन छक्‍के) को बोल्‍ड कर दिया.25 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर दो विकेट खोकर 154 रन था. न्‍यूजीलैंड टीम का तीसरा विकेट केन विलियमसन (64रन, 84 गेंद, आठ चौके) के रूप में गिरा जिन्‍हें चहल ने विकेटकीपर धोनी से कैच कराया. 30 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर तीन विकेट पर 175 रन था. दोनों सेट बल्‍लेबाज मुनरो और विलियमसन के आउट होने के बाद रॉस टेलर और टिम लाथम की जोड़ी ने भारत को राहत की सांस नहीं लेने दी. इन दोनों ने 34 ओवर में स्‍कोर 200 के पार पहुंचा दिया. 35 ओवर के बाद न्‍यूजीलैंड का स्‍कोर तीन विकेट पर 214 रन था. 41वें ओवर में जसप्रीत बुमराह टीम के लिए चौथी कामयाबी लेकर आए. उन्‍होंने रॉस टेलर (39रन, 47 गेंद , तीन चौके) को केदार जाधव के हाथों कैच करा दिया.रॉस टेलर के बाद भी टीम इंडिया राहत की सांस नहीं ले पाई. लाथम ने जैक निकोलस के साथ मिलकर टीम का स्‍कोर तेजी से आगे बढाना जारी रखा. न्‍यूजीलैंड के 250 रन 42वें ओवर में पूरे हुए. लाथम का अर्धशतक 37 गेंदों पर छह चौकों की मदद से पूरा हुआ.

भारतीय पारी: रोहित शर्मा और विराट ने जमाए शतक

rohit and virat

विराट कोहली और रोहित शर्मा ने मैच में शतकीय पारी खेली (फोटो AFP)


भारतीय टीम ने अपनी वही टीम उतारी जो पुणे वनडे में खेली थी. कुलदीप यादव को अपने होमग्राउंड में वनडे खेलने का मौका नहीं मिला है. न्‍यूजीलैंड की ओर से पहला ओवर टिम साउदी ने फेंका जिसमें 7 रन बने. ट्रेंट बोल्‍ट की ओर से फेंके गए दूसरे ओवर में चार रन बने. पांच ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर बिना विकेट खोए 22 रन था. पारी के सातवें ओवर में टीम इंडिया को पहला झटका लगा. शिखर धवन (14रन, 20गेंद, तीन चौके) को टिम साउदी की गेंद पर केन विलियमसन ने कैच किया. 10 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर एक विकेट पर 34 रन था. रोहित शर्मा बल्‍लेबाजी के दौरान अच्‍छी लय में दिखे. उन्‍होंने कीवी गेंदबाजों के खिलाफ जमकर बैटिंग की और बेहतरीन शॉट लगाए. 15 ओवर के बाद टीम का स्‍कोर एक विकेट पर 81 रन था.

पारी के 17वें ओवर में रोहित शर्मा ने अपना 35वां अर्धशतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 52 गेंदों का सामना करते हुए छह चौके और एक छक्‍का लगाया.टीम इंडिया के 100 रन 19वें ओवर में पूरे हुए. इसके बाद भी इस जोड़ी ने जोरदार बैटिंग जारी करते हुए स्‍कोर को तेजी से आगे बढ़ाना जारी रखा. कीवी गेंदबाज इन दोनों के आगे असहाय से नजर आ रहे थे.25 ओवर के बाद टीम इंडिया का स्‍कोर एक विकेट खोकर 139  रन था. 28वें ओवर में रोहित ने मिचेल सेंटनर को छक्‍का जमाया. वे वनडे में 150 या इससे अधिक छक्‍के लगाने वाले दुनिया के चुनिंदा बल्‍लेबाजों में शामिल हैं.

विराट का अर्धशतक 59 गेंदों पर तीन चौकों की मदद से पूरा हुआ. इसके थोड़ी देर बाद रोहित ने साउदी की गेंद पर सिंगल लेते हुए वनडे में अपना 15वां शतक पूरा किया. इस दौरान उन्‍होंने 106 गेंदों का सामना करते हुए 11 चौके और दो छक्‍के लगाए. रोहित ने इसके साथ ही वनडे शतक के मामले में वीरेंद्र सहवाग की बराबरी कर ली. टीम इंडिया के पूर्व ओपनर वीरू के नाम पर भी 15 ही शतक हैं. शतक पूरा करने के बाद रोहित की बल्‍लेबाजी और जबर्दस्‍त हो गई. उन्‍होंने और विराट ने ट्रेंट बोल्‍ट की ओर से फेंके गए पारी के 36वें ओवर में चार चौके सहित 17 रन बटोरे, इसमें रोहित के तीन चौके शामिल थे. पारी के 37वें ओवर में भी 14 रन बने इसके साथ ही विराट सबसे तेजी से वनडे में 9 हजार रन तक पहुंचने वाले क्रिकेटर बन गए.दोनों बल्‍लेबाजों के बीच 200 रन की साझेदारी पूरी हुई. वनडे मैचों में रोहित शर्मा और विराट कोहली सबसे ज्‍यादा 200 रन की साझेदारी करने वाले जोड़ी (चार बार) बन गए हैं, इन दोनों ने सौरव-सचिन, गंभीर-कोहली और श्रीलंका के उपुल थरंगा और महेला जयवर्धन की जोड़ी को पीछे छोड़ा. इन तीनों ही जोड़ि‍यों ने 3-3 बार 200+ की पार्टनरशिप की.रोहित शर्मा आखिरकार 147 रन (138 गेंद, 18चौके, दो छक्‍के) बनाने के बदा सेंटनर का शिकार बने. उनका कैच लांग ऑफ पर टिम साउदी ने लपका.टीम इंडिया का तीसरा विकेट हार्दिक पंड्या के रूप में गिरा, जो 8 रन बनाने के बाद सेंटनर की गेंद पर साउदी के हाथों कैच हुए. विराट चौथे विकेट के रूप में आउट हुए. विराट (113रन, 106गेंद, 9 चौके, एक छक्‍का) को टिम साउदी ने विलियमसन से कैच कराया. आखिरी ओवर में टीम इंडिया ने एमएस धोनी (25 रन) का विकेट गंवाया.टीम इंडिया का आखिरी विकेट 50वें ओवर की अंतिम गेंद पर केदार जाधव (18) के रूप में गिरा, दिनेश कार्तिक 4 रन बनाकर नाबाद रहे..

दोनों टीमें इस प्रकार हैं…
भारत: विराट कोहली (कप्‍तान), रोहित शर्मा, शिखर धवन, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पंड्या, एमएस धोनी, केदार जाधव, अक्षर पटेल, भुवनेश्‍वर पटेल, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल.
न्‍यूजीलैंड: केन विलियमसन (कप्‍तान), मार्टिन गुप्टिल, कोलिन मुनरो, रॉस टेलर, टॉम लाथम, हेनरी निकोलस, कोलिन डि ग्रैंडहोम, मिचेल सेंटनर, एडम मिल्‍ने, टिम साउदी, ट्रेंट बोल्‍ट.

Comments

comments

x

Check Also

अवैध शराब फैक्ट्री का भंडाफोड …

  जामवन्त सिंह(गाजीपुर) गाजीपुर : गहमर स्थानीय पुलिस को शनिवार की रात बड़ी कामयाबी हाथ लगी। मुखबिर की सूचना पर ...