http://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js न्यूजीलैंड को तगड़ा झटका, हार्दिक पांड्या ने गुप्टिल को आउट किया – India News Live

न्यूजीलैंड को तगड़ा झटका, हार्दिक पांड्या ने गुप्टिल को आउट किया

मुंबई में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को 281 रनों की चुनौती दी है। विशाल लक्ष्य का पीछा कर रही न्यूजीलैंड को हार्दिक पांड्या ने मार्टिन गुप्टिल को आउट कर तगड़ा झटका दिया है। गुप्टिन ने 32 रन बनाए। दिनेश कार्तिक ने शानदार कैच लपक कर गु‌प्टिल को पवेलियन भेजा। समाचार लिखे जाने तक न्यूजीलैंड का स्कोर 18 ओवर में 3 विकेट खोकर 83 रन है। रॉस टेलर 13 तथा टॉम लाथम 1 रन बनकार क्रीज पर मौजूद हैं। ओपनर बैट्समैन कोलिन मुनरो को जसप्रीत बुमराह ने 29 रन के निजी स्कोर पर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच कराया। कप्तान केन विलियमसन 6 रन बनाकर कुलदीप यादव की गेंद पर केदार जाधव के हाथों लपके गए।
कप्तान विराट कोहली के शानदार 31 वें शतक की मदद से टीम इंडिया ने निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट पर 280 रन बनाए। कोहली ने अपने 200 वें वन डे में 31 वां शतक जड़कर ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज रिकी पोंटिंग के वन डे में 30 शतकों के रिकॉर्ड को तोड़ दिया। कोहली ने 121 रन बनाए। इसके अलावा दिनेश कार्तिक ने 37 तथा भुवनेश्वर कुमार ने 15 गेंदों में 26 रनों की पारी खेली। एमएस धोनी ने धीमी बल्लेबाजी करते हुए 41 गेंद में 25 रन बनाए। न्यूजीलैंड की ओर से ट्रेंट बोल्ट ने 10 ओवर में 35 रन देकर 4 विकेट ‌लिए। टिम साउ‌थी ने 10 ओवर में 73 रन देकर 3 विकेट लिए। मिचेल सैंटनर ने 10 ओवर में 41 रन देकर 1 विकेट लिया।

रोहित शर्मा और शिखर धवन ने टीम इंडिया की पारी की शुरुआत की। शिखर धवन 9 रन बनाकर ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर विकेट कीपर टॉम लाथम के हाथों कैच आउट हुए। धवन के आउट होने के बाद रोहित शर्मा भी 20 रनों की संक्षिप्त पारी खेलने के बाद ट्रेंट बोल्ट की गेंद पर बोल्ड हो गए। रोहित ने हालांकि टिम साउथी के ओवर में दो लगातार सिक्स मारे लेकिन जल्दबाजी में शॉट खेलने के चक्कर में वह भी अपना विकेट गंवा बैठे।

शुरुआत में दो विकेट जल्दी गिरने के बाद कप्तान विराट कोहली और केदार जाधव ने भारतीय पारी को थोड़ी देर संभाला। टीम इंडिया का स्कोर दोनों ने 50 रन के पार पहुंचाया लेकिन इसके बाद केदार जाधव 12 रन के निजी स्कोर पर मिचेल सैंटनर को उन्हीं की गेंद पर कैच दे बैठे। जाधव टीम इंडिया के तीसरे विकेट के रूप में आउट हुए। इसके बाद कार्तिक और कोहली ने संभलकर बल्लेबाजी की और स्कोर को आगे बढ़ाया। कार्तिक को 37 रनों के निजी स्कोर पर साउथी की गेंद पर कोलिन मुनरो ने कैच किया। धोनी को बोल्ट की गेंद पर मार्टिन गु‌प्टिल ने लपका। हार्दिक पांड्या 16 रन बनाकर बोल्‍ट की गेंद पर केन वि‌लियमसन द्वारा लपके गए। कप्तान विराट कोहली को साउथी की गेंद पर ट्रेंट बोल्ट ने सीमा के पास लपका। कोहली ने 125 गेंद पर 121 रनों की पारी खेली। उन्होंने 9 चौके और 2 छक्के मारे।

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग करने का फैसला किया। विराट कोहली का यह वन डे करियर में 200 वां मैच है। दोनों टीमें इस मैच को जीतकर सीरीज में बढ़त लेने की कोशिश करेंगी। टीम इंडिया में ओपनिंग बैट्समैन शिखर धवन की वापसी हुई है।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम अक्सर यहां फायदे में होती है। लाइट में लक्ष्य का पीछा करना यहां आसान नहीं होता। दूसरी पारी में ‌गेंद ज्यादा घूमने लगती है। पहली पारी में 280 या इससे अधिक का स्कोर मैच जीतने के लिए यहां काफी है।

पिछली 6 सीरीज जीतने के बाद टीम इंडिया न्यूजीलैंड को वन डे सीरीज में हराकर लगातार 7 सीरीज जीतने के‌ लिए सब कुछ दांव पर लगाएगी। टीम इंडिया का हर खिलाड़ी विराट कोहली की कैप्टनशिप में आक्रामक क्रिकेट खेल रहा है। श्रीलंका को उसी की सरजमीं पर 9-0 से हराने के बाद टीम इंडिया ने अपनी जमीं पर कंगारुओं को 5 वन डे मैचों की सीरीज में 4-1 से हराया है। मुंबई में टीम इंडिया विशाल लक्ष्य के जरिए कीवी टीम पर दबाव बनाना चाहेगी।

विराट कोहली अपने वन डे करियर का 200 वां मैच मुंबई में खेल रहे हैं। इस पारी के बाद विराट कोहली ने इस साल वन डे में अब तक 1318 रन बना लिए हैं। टीम इंडिया के रोहित शर्मा ने 922 तथा इंग्लैंड के जो रूट ने 983 रन बनाए हैं।

टीम इंडिया की गेंदबाजी का सामना करना अब आसान नहीं रहा। दुनिया के सभी बड़े बल्लेबाजों के लिए टीम इंडिया की वेरायटी गेंदबाजी सिरदर्द बन चुकी है। भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह की तेज गेंदबाजी का सावधानी से न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों को सामाना करना होगा। कंगारू कप्तान स्टीव ‌स्मिथ ने बुमराह और भुवनेश्वर को डेथ ओवर में दुनिया के सबसे बेहतरीन गेंदबाज बताया था। बुमराह इस साल अब तक वन डे में 29 विकेट ले चुके हैं। टीम इंडिया का कोई गेंदबाज इस साल बुमराह से ज्यादा विकेट नहीं लिया है। बुमराह इस सीरीज में भी घातक गेंदबाजी कर अपने विकेटों की संख्या बढ़ाना चाहेंगे।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारतीय टीम– विराट कोहली, शिखर धवन, रोहित शर्मा, दिनेश कार्तिक, एमएस धोनी, हार्दिक पांड्या, केदार जाधव, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह

न्यूजीलैंड टीम– कोलिन मुनरो, मार्टिन गुप्टिल,  टॉम लाथम, केन विलियमसन,  रॉस टेलर, हेनरी निकोलिस, एडम मिलने, ग्रेंड होम, ट्रेंट बोल्ट, टिम साउथी, मिचेल सैंटरनर

Comments

comments

x

Check Also

अवैध शराब फैक्ट्री का भंडाफोड …

  जामवन्त सिंह(गाजीपुर) गाजीपुर : गहमर स्थानीय पुलिस को शनिवार की रात बड़ी कामयाबी हाथ लगी। मुखबिर की सूचना पर ...