http://pagead2.googlesyndication.com/pagead/js/adsbygoogle.js हज यात्रियों की सब्सिडी ख़त्म करने की सिफ़ारिश – India News Live

हज यात्रियों की सब्सिडी ख़त्म करने की सिफ़ारिश

भारत में हज नीति के बारे में सुझाव देने के लिए बनी सरकारी समिति ने हज यात्रियों की सब्सिडी को चरणबद्ध ढंग से ख़त्म करने की सिफ़ारिश की है।

समिति ने 2018-22 के लिए नई हज नीति की रिपोर्ट रविवार को मुम्बई में अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख़्तार अब्बास नक़वी को सौंपी। इस रिपोर्ट में समिति ने 45 वर्ष से अधिक आयु की चार महिला हज यात्रियों के समूह को बिना किसी पुरुष के हज पर जाने की अनुमति देने की सिफ़ारिश भी की है। अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय के अनुसार प्रस्तावित नई हज नीति में हज यात्रा के लिए रवाना होने के स्थान 21 से कम करके 9 करने की सिफ़ारिश की गई है।

प्रस्तावित नीति का उद्देश्य अगले पांच वर्ष में हज कोटे को तर्कसंगत बनाने के लिए भारतीय हज समिति और निजी टूर ऑपरेटरों के बीच 70-30 का अनुपात करना है। भारत के लिए प्रतिवर्ष एक लाख सत्तर हज़ार हज यात्रियों का कोटा है। ज्ञात रहे कि भारत के उच्चतम न्यायालय के निर्देश पर अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने पूर्व सचिव अफ़ज़ल अमानुल्लाह की अध्यक्षता में वर्तमान हज नीति की समीक्षा और 2018-22 की नई हज नीति का प्रारूप प्रस्तुत करने के लिए इस समिति का गठन किया था। 

Comments

comments

x

Check Also

अब राखी सावंत ने उठाए जायरा वसीम पर सवाल, पूछा- तुरंत शोर क्यों नहीं मचाया?

KAMLESH. राखी ने कहा- दंगल में आमिर खान ने उन्हें सिखाया था कि कैसे लड़ते हैं। जायरा दंगल गर्ल है ...